The Latest | India | [email protected]

55 subscriber(s)


K
03/04/2023 Kajal sah Achievement Views 104 Comments 0 Analytics Hindi DMCA Add Favorite Copy Link
एक रोमांचक सफर
इंडियन म्यूजियम

मुझें ऐसी जगह यात्रा करना पसंद है जहाँ मुझें सिखने के लिए बहुत कुछ मिलता है। 2 अप्रैल 2023 कों अपनें कुछ मित्रों के संग पुरी तैयारी के साथ इंडियन म्यूजियम के लिए दोपहर 1 बजे रवाना हुए।

इंडियन म्यूजियम अत्यधिक दूर नहीं है, इसे जाने के लिए 3 मार्ग है।
1. पैदल
2. बस / कार
3. मेट्रो
मुझें मेट्रो में यात्रा करना बेहद पसंद है इसलिए मैंने निर्णय लिया कि हम सभी मेट्रो से जायेंगे। मैंने न्यूज़ बनाने के उद्देश्य से माइक भी लिया था, और रास्ते से लेकर हमारी मंजिल यानि इंडियन 
म्यूजियम का सफऱ  करते समय माइक के साथ न्यूज़, और ब्लॉग बनाते आये।
इंडियन म्यूजियम का एंट्री फी इस प्रकार है :
1. इंडियन एडल्ट के लिए =50 रूपये
2. 18 वर्ष से कम बच्चों के लिए =20 रूपये
3. फॉरेनेर के लिए =500 रूपये
आप जाने के चौक भी सकते है
अगर आपकों अंदर कि तस्वीरें लेनी है तों आपकों 50 रूपये फी देना होगा। अगर आपकों वीडियो बनानी है तों 5699 रूपये देने होंगे।

इंडियन म्यूजियम बहुत सुंदर है। हम गर्व से कह सकते है भारत का एक ऐसा भी हिस्सा है जहाँ प्राचीन से लेकर हर चीज़ों का दृश्य और वर्णन बहुत विस्तृत रूप से किया गया है।
यहाँ पुराने सिक्के, साड़ी, मम्मी,पुराने पत्थर,मनमोहक चित्र,इत्यादि का दृश्य बहुत मनमोहक था।
इंडियन म्यूजियम की स्थपाना 1814 इसवीं में हुई थी, इंडियन म्यूजियम कों हिंदी में भारतीय संग्रहालय कहा जाता है।इंडियन म्यूजियम के बाहर में एक बहुत सुंदर मेला लगता है जहाँ आपकों हर प्रकार के वस्तुएँ मिल पाते है, खाने से लेकर पहनने तक।
उनके नाम जैसे -
1. कॉटन साड़ी के साथ विभिन्न वस्त्र 
2. विभिन्न प्रकार के खाने की सामग्री
3. अच्छे किताबें

4.बच्चों के लिए खिलौने से पढ़ने तक के समान
इत्यादि।
इंडियन म्यूजियम एक ऐसा स्थान है जहाँ आप भारत के इतिहास से लेकर हर वस्तुएँ के निर्माण की विधि कों देखिएगा। जहाँ आने से आपकी क्रिटिकल थिंकिंग और क्रिएवटिव थिंकिंग का विकास होगा। इंडियन म्यूजियम में रखी पुस्तकें विभिन्न भाषाओं में लिखी गई थी, जैसे - फारसी, उर्दू, अरबी, संस्कृत इत्यादि। यहाँ हाथी के कंकाल बनाया गया था, मनुष्य के अवस्था कों दर्शया गया था।सभी जानवरों, किताबें, सिक्के, पक्षियों इत्यादि के साथ उनकी जानकारी का भी संक्षेप में वर्णन था।इंडियन म्यूजियम बहुत बड़ा है, जिसे एक ही दृश्य में 1 घंटा लग सकता है। दुर्भाग्य वश हमलोंग पूरा घूम नहीं पाए लगभग कुछ कमरे का दृश्य। लेकिन हमलोगों नें 5 कमरे का दृश्य बहुत इच्छुक से देखा।इंडियन म्यूजियम में बहुत भीड़ थी, मन बहुत खुश होता है आज भी मनुष्य अपना पैसा मौज मस्ती में ना व्यर्थ करके इतना  सुंदर स्थान में घूमने आते है।

आप सभी से अनुरोध है जब भी आप कोलकाता आये तब जरूर ही इंडियन म्यूजियम का आनंद जरूर लें। आपका सफऱ बहुत सुंदर होगा आपकों ऐसा प्रतीत होगा।
                             

Related articles

 WhatsApp no. else use your mail id to get the otp...!    Please tick to get otp in your mail id...!
 




© mutebreak.com | All Rights Reserved