The Social Bharat | | [email protected]

1 subscriber(s)


R
17/02/2024 RIYA RAJAK Jobs and Vacancy Views 47 Comments 0 Analytics Video English DMCA Add Favorite Copy Link
यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा आज से: 75 जिलों में बनाए गए 2385 केंद्र, बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के बाद मिलेगी एंट्री
सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए शनिवार और रविवार को चार पालियों में लिखित परीक्षा आयोजित करने की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। प्रदेश पुलिस ने परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुख्ता बंदोबस्त किया है। परीक्षा केंद्रों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध के साथ एसटीएफ समेत खुफिया एजेंसियों को नकल माफिया और सॉल्वर गैंग को पकड़ने के लिए सक्रिय रखा गया है। परीक्षा सभी 75 जिलों के 2385 सेंटर पर आयोजित की जा रही हैं।
उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि हर केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट और पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। अभ्यर्थियों के बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन के बाद भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। जिला स्तर पर डीएम पर्यवेक्षक (मजिस्ट्रेट) के रूप में कार्य करेंगे। उनके द्वारा परीक्षा केंद्र ड्यूटी, सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती समेत अन्य प्रशासनिक व्यवस्थाएं की गयी हैं। इसके अलावा अपर जिलाधिकारी को सहायक नोडल अधिकारी (प्रशासन) के रूप में नियुक्त किया गया है जबकि 3 परीक्षा केंद्रों पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की भी तैनाती हुई है। नकलविहीन परीक्षा के लिए उड़न दस्ते भी मुस्तैद रहेंगे। परीक्षा की शुचिता सुनिश्चित करने के लिए केंद्रों पर नियुक्त कर्मियों में से 50 प्रतिशत डीएम और शेष केंद्र व्यवस्थापक (प्रधानाचार्य) द्वारा नियुक्त किये गये हैं।
शनिवार और रविवार को सुबह 10 बजे से 12 बजे और दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक होने वाली चार पालियों की परीक्षा में सेंधमारी, नकल आदि की रोकथाम के लिए अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। अभ्यर्थियों की चेकिंग, फ्रिस्किंग के साथ बायोमैट्रिक फिंगर प्रिंट एवं फेशियल रिकग्निशन से जांच होगी। कोई संशय होने पर अभ्यर्थी का आधार प्रमाणीकरण कराया जाएगा। सभी केंद्रों पर इलेक्ट्रानिक डिवाइस जैसे मोबाइल, ब्लूटूथ को निष्क्रिय करने के लिये जैमर लगाए जाएंगे। चप्पे-चप्पे की सीसीटीवी से निगरानी होगी, जिसका लाइव फीड केंद्र जिले एवं भर्ती बोर्ड मुख्यालय के कंट्रोल रूम में प्राप्त होगी।
बता दें कि परीक्षा में कुल 48, 17,441 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, जिसमें 15,48,969 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं। केंद्रों पर शनिवार 17 फरवरी को प्रथम और द्वितीय दोनों पालियों में 12,04, 360 अभ्यर्थियों की परीक्षा देंगे, जबकि रविवार 18 फरवरी की प्रथम पाली में 12,04,361 व द्वितीय पाली में 12,04,360 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा में यूपी के अतिरिक्त अन्य राज्यों से 6 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इनमें बिहार के 2,67,305, हरियाणा के 74,769, झारखंड के 17,112, मध्य प्रदेश के 98,400, दिल्ली के 42,259, राजस्थान के 97,277, उत्तराखंड के 14,627, पश्चिम बंगाल के 5512, महाराष्ट्र के 3151 तथा पंजाब के 3404 अभ्यर्थी शामिल हैं।
भर्ती बोर्ड ने आगाह किया है कि परीक्षा में पास कराने का प्रलोभन देने अथवा रुपयों के लेन-देन का प्रयास करने पर सख्त कानूनी कार्रवाई होगी। अनुचित साधनों का प्रयोग करते पाए जाने पर आवेदन निरस्त करने के साथ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों को आगामी सभी भर्तियों में प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। बोर्ड ने अभ्यर्थियों को चेताया है कि दलालों के चक्कर में पड़कर अपना तथा परिवार का धन बर्बाद न करें।

                             

Related articles

 WhatsApp no. else use your mail id to get the otp...!    Please tick to get otp in your mail id...!
 





© mutebreak.com | All Rights Reserved