The Latest | India | [email protected]

55 subscriber(s)


K
24/03/2023 Kajal sah Travel Views 252 Comments 0 Analytics Hindi DMCA Add Favorite Copy Link
कोलकाता का चिड़ियाघर
लगभग 13 वर्षों से मैं कोलकाता में रह रही हूँ, जहां की हर प्रकृति, बाग़ - बगीचे मन कों बेहद भाता है। मुझें यात्रा करना बेहद पसंद है इसलिए जब भी मौका मिलता है तब बैग, जरूरते के समान लिए निकल पडती हूँ, यात्रा करने के लिए। कोलकाता बहुत मोहक, और अतिसुन्दर है।
कुछ दिनों पहले ही मैंने सबसे फेमस चिड़िया घर कोलकाता अलीपूर जू  इस बार यह यात्रा करके यह जू की यात्रा बारह बार पूर्ण हों चुकी है।
अलीपूर जू की सबसे खास बात है यहाँ की प्रकृति खूबसूरती, बड़े - बड़े जानवरों कों मेला, पक्षियों, हर - हर छोटे - छोटे जीवों का मनमोहक दृश्य।

अलीपुर जू पुरे भारत में बेहद चर्चित है, यहाँ अलग - अलग राज्यों के लोग बड़ी ख़ुशी के साथ कोलकाता के अलीपूर जू का आनंद लेने आते है, कोलकाता के अलीपूर जू  का आनंद लेने भारतीय लोगों के आलावा अलग - अलग देश के लोग भी आते है।
मुझें अलीपूर जू क्यों पसंद है?
1. नदियों और झीलों का सुंदर रूप
2.पार्क, विभिन्न प्रकार के अलग - अलग बाग़ बगीचे
3. पिकनिकी मनाने का अवसर
4. प्राकृतिक और कृत्रिम वादियों का सुंदर मनमोहक
5. विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट पकवानों की दुकाने
6. सस्ता टिकिट और जबरदस्त दृश्य देखने का अवसर
इत्यादि।

जब भी मैं इस चिड़ियाघर में घूमने आती हूँ, तब मन कों शांति और स्नेह मिलता है। इस चिड़ियाघर के दृश्य का आनंद लेने के लिए सुबह से ही टिकिट खरीदने के लिए लोग जुट जाते है,कुछ ही घंटो में सारे टिकिट ख़त्म हों जाता है। जब ठण्ड का समय रहता है, तब कोलकाता का चिड़ियाघर में भरपूर भीड़ रहता है क्युकी सभी पिकनिक मनाने के उद्देश्य से आते है।

जब भी आप कोलकाता आये तब जरूर ही अलीपूर चिड़ियाघर की यात्रा तय करें, जिसे आपका मन बेहद ही उत्सुकता से परिपूर्ण हों जायेगा।
धन्यवाद : काजल साह :स्वरचित
                             

No article(s) with matching content

 WhatsApp no. else use your mail id to get the otp...!    Please tick to get otp in your mail id...!
 




© mutebreak.com | All Rights Reserved