The Latest | India | [email protected]

55 subscriber(s)


K
26/10/2023 Kajal sah Development Views 268 Comments 0 Analytics Video Hindi DMCA Add Favorite Copy Link
क्या आप सच में लीडर हैं?
लीडर हम सभी इस शब्द से परिचित है, लेकिन क्या वास्तविक रूप से क्या हम लीडर का अर्थ जानते, उनके क्या - क्या गुण होते हैं? क्या हम जानते है? केवल किसी कार्यों का जिम्मेदारी लेना, या किसी कंपनी के हेड होने से वास्तविक रूप से उन्हें हम लीडर नहीं कही कहेंगे। भले ही वे ऊंचे पद पर आसीन है, लेकिन लीडर के पास महत्वपूर्ण गुण होते हैं, जिससे वे एक अच्छे लीडर बनकर सभी के सामने प्रस्तुत होते है। आज मैं आपको यही बताने वाली हूं, कि लीडर के पास क्या - क्या गुण लीडरशिप के क्वालिटीज होना चाहिए।

निम्नलिखित लीडर्स के गुण :

1. वैल्यू : कल रात के 2.00 बज रहें थे, तब मैंने विवेक बिंद्रा जी के वीडियो में फेसबुक के ceo मार्क जी के बारे में जान रही थी। उनके अंदर एक सबसे अच्छा क्वालिटी मुझे लगा, मुझे बहुत प्रेरणा मिली, वो उनका समय का कद्र एवं समय का पुरे इफेक्टिव तरीके से उपयोग। जी हाँ एक अच्छा लीडर हमेशा अपने समय का महत्व करते है, और समय का सही से उपयोग करते हैं।
जब फेसबुक के डाउनलोड 10 लाख हुए, तब उनके सभी टीम पार्टी कर रहें थे और मार्क सर अपने कार्यों में टाइम इन्वेस्ट कर रहे थे। अगर आपको भी एक अच्छा लीडर बनना है, तो आपको अपने समय का इफेक्टिव तरिके से उपयोग करना होगा।

2. प्रेरित : आप जितने भी महान व्यक्तित्व को देख लीजिये, वे हमेशा अपने टीम मेंबर्स और लोगों को प्रेरित करते है। आगे बढ़ने के लिए। एक अच्छा लीडर खुद कभी हार नहीं मानता और दूसरों को कभी हार मानने नहीं देता। एक अच्छा लीडर हमेशा संयम, शांत और गहराई के साथ किसी समस्या का हल खोजते हैं। अपने वर्कर्स हमेशा आगे अच्छा कार्य, प्रयास और परिश्रम करने हेतु प्रेरित करते हैं।

प्लान:एक अच्छा लीडर वर्तमान के ताकत पर भरोसा करते है। जब विवेक सर जी का वीडियो देखते होंगे, तब उनका वीडियो फुल प्लानिंग के साथ रहता है।मैं उनका वीडियो 2 साल से देख रही हूं, एक बात मैंने ध्यान किया है कि उनके अंदर जीतने की अदम्य लालसा है। तभी तो उन्होंने 12 विश्व वर्ल्ड रिकॉर्ड उन्होंने बनाया। इसलिए अगर आपको भी एक अच्छा लीडर बनना है, तो अपने कार्य को फुल प्लानिंग के साथ करें। लाभ, हानि, गोल इत्यादि सभी बातों का ध्यान में रखकर अपने गोल को पूर्ण करें।

जिम्मेदारी : एक अच्छा लीडर कभी भी नेतृत्व करने से पीछे नहीं हटते। वे अपने कार्यों का सही तरिके से जिम्मेदारी निभाते है। अपने कार्यों को किसी भी थोपते नहीं है, वे अपने टीम को, अपने कार्यों को सुचारु रूप से करते है। उनका ध्यान ना तो सक्सेस पर होता है और ना ही फेलियर पर। उनका ध्यान उनका केवल कर्म होता है। इसलिए वे अपना पूरा प्रयास करते है -अपना 100% देना का।

नयापन : आज हम बटन के फोन से स्क्रीन टच के फोन में आ चुके है। आज पूरा विश्व डिजिटल की ओर बढ़ रहा है।वैसे ही लीडर में innovation थिंकिंग का होना जरुरी है। कार्यों को क्रिएटिव, रूचि, नयापन से करना अनिवार्य है। अत्यधिक लीडर हार्ड स्किल्स सीख लेते है, लेकिन जो सबसे जरुरी है, स्किल है -लीडर में होना वो है - ह्यूमन स्किल। यानि ह्यूमन स्किल का अर्थ अच्छा व्यक्तित्व, और मनुष्यता का गुण।
अत्यधिक लीडर्स केवल हार्ड स्किल पर ध्यान देते है, लेकिन हार्ड स्किल्स के साथ ह्यूमन स्किल भी उतना ही अनिवार्य हैं।

कीप : एक अच्छा व्यक्तित्व और लीडर हमेशा सीखते रहते है। वे हमेशा नये - नये विषयों को सीखते रहते है। अपने नॉलेज के पावर को इनक्रीस करते रहें है।अगर एक लीडर यह समझ ले कि उनको सब कुछ आता है, तब वे कभी एक अच्छा लीडर नहीं बन पाएंगे। अच्छे लीडर्स स्वयं सीखते रहते और अपने टीम मेंबर्स को भी सिखाते हैं और सीखते रहने की प्रेरणा देते हैं।

Listener :मुझे अभी भी याद जब मैं सोनारपुर गई थी,एक्सटेम्पर कम्पटीशन में।तब मैंने के वहां के यूनिवर्सिटी के प्रिंसिपल के व्यवहार और उनके सुनने की तरीके को नोटिस कर रही थी।वे बहुत अच्छा बोल भी रहें थे और बहुत ही अच्छे listener भी थे।छोटे से बच्चे से लेकर बड़े - बड़े प्रोफेशन के बातों को बहुत ही ध्यान वे सुनते थे।उनका यह गुण मुझे बहुत ही उन्होंने प्रेरित किया।

Punctuality : 8th से 12th तक मेरी आदत अभी तक नहीं सुधरी,वो है कोचिंग कभी -कभी टाइम पर ना पहुंचना।एक दिन मेरी मैम ने पूरी कक्षा में उन्होंने एक बात कहा - टीचर के आने से पहले हर विद्यार्थियों को समयानुसार पहुंच जाना चाहिए।अक्सर मैंने यह नोटिस किया है,एक अच्छे लीडर हमेशा टाइम के punctual रहते है।उनका यही गुण दूसरों को प्रेरित करता है - value of time and value of punctuality.

यह कुछ गुण है,जो एक अच्छे लीडर में हम देख सकते है।इसके आलावा और भी गुण है - परिश्रमी,प्रयासरत,अभ्यारत
इत्यादि।लीडरशिप के गुणों को हम निरंतता अभ्यास से build कर सकते हैं।इसलिए अच्छे गुणों को अपने अंदर लाये और स्वयं को और दूसरों को हमेशा मोटीवेट करते रहें।

धन्यवाद
काजल साह
                             

Related articles

 WhatsApp no. else use your mail id to get the otp...!    Please tick to get otp in your mail id...!
 





© mutebreak.com | All Rights Reserved