The Latest | India | [email protected]

55 subscriber(s)


K
06/10/2023 Kajal sah Bravery Views 271 Comments 0 Analytics Video Hindi DMCA Add Favorite Copy Link
विद्यार्थी की उन्नति देश की उन्नति
किसी भी देश की सबसे बड़ी पूंजी, वहां के स्टूडेंट्स होते है।इसलिए युवाओं का मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ्य होना अनिवार्य है। विद्यार्थी का सर्वागनी विकास के लिए सबसे अहम भूमिका निभाती है - शिक्षा एवं पावरफुल स्किल्स। इसलिए हमें विद्यार्थी को पावरफुल स्किल्स एवं सशक्त शिक्षा देनी चाहिए। जिससे युथ अपने बातों को सभी के सामने प्रकट कर पाए, अपने हुनर से स्वयं का एवं अपने देश का नाम रौशन कर पाएं इत्यादि।
चलिए हम निम्नलिखित टिप्स को समझते है :
फॉर युथ मोस्ट इम्पोर्टेन्ट स्किल्स

1. क्रिटिकल : युथ के  विकास के लिए परम आवश्यक है कि युथ अपने थिंकिंग पावर को क्रिटिकल,क्रिएटिविटी, इत्यादि बना पाएं। युथ को स्वयं से निर्णय लेने की क्षमता का विकास हमें करना चाहिए। इसलिए अगर हमें युथ का क्रिटिकल थिंकिंग विकास करना है तो हमें युथ को विभिन्न विषयों सिचुएशन, विभिन्न प्रश्न, विभिन्न कार्य ऐसे देने चाहिए, जिससे युथ अपने मानसिक शक्ति का उपयोग करके उस समस्या का निवारण कर पाएं।

मैनेजमेंट :कल से सो आज कर और आज करें जो अब। जी हाँ युथ के विकास के लिए आवश्यक है कि युथ कहा अपना टाइम इन्वेस्ट करते है। युथ को अपना टाइम productivity तरीके से उपयोग करना सीखना चाहिए। एक बात हमेशा याद रखे हमारे पास 24 घंटे नहीं है, हम जितना समय का सही से उपयोग करते है हमारे लिए वहीं 1 दिन बराबर है। अगर आप 3 घंटे ही सही से उपयोग करते है, तब आपके समय 3घंटे ही है। युथ से यह परम विनती है कि वे अपने समय का लर्निंग, नॉलेज, स्किल एवं अच्छे कार्यों में उपयोग करें।

इफेक्टिवली : एक बात हमेशा याद रखें, जीत मिले या ना मिले। लेकिन आपको हर कार्य में अपना 100% देना चाहिए। आपको हर कार्यों को अपनी पूरी योग्यता, शक्ति, मेहनत के साथ आपको इफेक्टिव तरिके से करना सीखना चाहिए। यह भी एक स्किल है कि आप किस प्रकार से इफेक्टिव तरिके से कार्यों को पेश करते है। So हमेशा याद रखें बिना फल के चिंता किये बिना निरंतर सत्कर्म में लगे रहें।

रिसर्च : अगर हमें अपने माइंड को विकसित करना है तो हमें रिसर्च पावर को बढ़ाना होगा। उदाहरण के लिए आपको कोई विषय मिला है - आप इस टॉपिक पर किस प्रकार से कंटेंट बनाते है। जिसके लिए आप विभिन्न रिसर्च कीजिए अपने कंटेंट के लिए। जिससे आपका माइंड विकास होगा, अगर आप अपने रिसर्च स्किल को बढ़ाते। इसलिए आपको निरंतर अभ्यास करना है कोई कार्यों को रिसर्च के साथ कलेक्ट करें।

लीडर : आज के युथ, विद्यार्थी ही कल के नेता है। यहाँ नेता केवल मैं पॉलिटिक्स का ही बात नहीं कर रही हूं।अगर युथ किसी भी फील्ड में जाते है तब वो अच्छे से अपने टीम को लीड कर पाएं।इसलिए हर युवाओं को लीडरशिप स्किल डेवलपमेंट करना बेहद जरूरी है। लीडशिप के टिप्स है:
1. अच्छा संचार कौशल
2. टीम को एकजुट के साथ लेकर चलना
3. सही मार्गदर्शन करना एवं दुसरो को प्रेरित करना
4. सच्चाई, सही राह, सकारात्मक विचारों से आगे बढ़ते रहना
5. सत्यकर्म, सत्यवचन, सत्यराह इत्यादि पर स्वयं एवं अपने टीम के साथ अग्रसर रहें।

नेटवर्किंग : युथ की एक सबसे जरूरी स्किल है - किस प्रकार से नेटवर्किंग पावर को बढ़ाया जाता है। यह भी स्किल है - इसलिए युथ को इसे भी सीखना चाहिए। अगर आपके पास मनी भले ही कम है लेकिन जब आपका रिलेशन स्ट्रांग माइंडसेट, स्ट्रांग पीपल के साथ होता है तब आपको बहुत opportunity मिलता है, आगे बढ़ने के लिए।

प्रेजेंटेशन : कैसा लगा आपको पिछले दिन का आर्टिकल? जिसमें मैंने आपको बताया था - प्रेजेंटेशन स्किल के बारे में। यह बहुत ही जरुरी है हर युथ अपने अर्ली age में प्रेजेंटेशन करने का तरीका सीख लें। आपका जितना स्ट्रांग प्रेजेंटेशन स्किल होगा उतना आप लोगों के साथ जल्दी कनेक्ट हो पातें है। आप कोई इनफार्मेशन को, कोई डेटा को, कोई फैक्ट को कैसे प्रेजेंट करते है यह बेहद ही ज्यादा अनिवार्य है। इसलिए आपको जो स्किल जल्द से जल्द build up करना है वो है - प्रेजेंटेशन स्किल।

डिसिप्लिन : आज जितने भी सक्सेसफुल व्यक्ति हुए है उनके अंदर सबसे जरुरी एवं आवश्यक जो बात थी, वो थी -सेल्फ डिसिप्लिन। जी हाँ यह एक पावरफुल स्किल है। इसलिए यह यह परम जरुरी है कि अगर आप कोई भी कार्य करें उसे डिसिप्लिन के साथ करें। अपने दिनचर्या को भी डिसिप्लिन से पालन करें। अगर आपके जीवन में डिसिप्लिन नहीं होगा तब आपका विकास असम्भव है।

लर्निंग : जीवन पर्यन्त तक हम सीखते रहते है। अगर किसी व्यक्ति ने कह दिया कि मेरी लर्निंग कम्पलीट हो चुकी है। तब उसी दिन से ही उसका हानि होना शुरू हो जाता है। इसलिए हर युथ को डेवलपमेंट करना है - लर्निंग माइंडसेट। साथ ही साथ आपको बढ़ते दुनिया के साथ विभिन्न स्किल्स को भी सीखना चाहिए। जैसे - कॉडिंग, A. I, इत्यादि।

यह कुछ महत्वपूर्ण स्किल्स है, जो हर युथ को जरूर से जरूर सीखना चाहिए। हमेशा याद रखें आज का किया हुआ हर मेहनत, प्रयास, आपको उन्नति की ओर अग्रसर करेंगी। So do hardwork ,and avoid laziness.

धन्यवाद
काजल साह
                             

Related articles

 WhatsApp no. else use your mail id to get the otp...!    Please tick to get otp in your mail id...!
 





© mutebreak.com | All Rights Reserved